RTI सूचना संबंधी मैनुअल

(आरटीआई अधिनियम 2005 की धारा 4(1)(ख) का अनुसरण करते हुए, पिछली बार 04/02/2020 को अद्यतन किया गया

  1. संगठन, उसके कामकाज और कर्तव्यों के विवरण
  2. अधिकारियों और कामगारों के अधिकार और कर्तव्‍य
  3. पर्यवेक्षण और जिम्मेवारी सहित निर्णय लेने की प्रक्रिया में अपनाई गई क्रियाविधि
  4. कामकाज निभाने के लिए तय किए गए मानदंड
  5. कंपनी में अथवा उसके नियंत्रण में रखे गए अथवा अपना कामकाज निभाने की खातिर कर्मचारियों द्वारा प्रयुक्‍त नियम, विनियम, अनुदेश, मैनुअल और रेकॉर्ड.
  6. कंपनी द्वारा अथवा उसके नियंत्रण के अधीन रखे गए विभिन्‍न श्रेणी के दस्‍तावेजों का विवरण
  7. नीति बनाने अथवा उसके कार्यान्वयन के सिलसिले में सार्वजनिक सदस्‍यों के साथ परामर्श करने के लिए की गई व्‍यवस्‍था के विवरण
  8. बोर्ड और बोर्ड की उप-समितियों और अन्‍य समितियों के बारे में विवरण
  9. अधिकारियों और कामगारों की डायरेक्‍टरी
  10. मुआवजा प्रणाली सहित अधिकारियों और कामगारों के मासिक पारिश्रमिक का विवरण
  11. बजट आबंटन और व्‍यय
  12. आबंटित रकम सहित उपदान कार्यक्रमों का क्रियान्‍वयन करने का तरीका और इन कार्यक्रमों के हिताधिकारियों के ब्‍यौरे
  13. दी गई रियायत, परमिट अथवा प्राधिकार के प्राप्‍तकर्ताओं के विवरण
  14. इलेक्‍ट्रॉनिक रूप में उपलब्‍ध अथवा रखी गई सूचना के ब्‍यौरे
  15. सूचना प्राप्‍त करने की दिशा में नागरिकों को उपलब्‍ध सुविधाओं के विवरण
  16. केंद्रीय सार्वजनिक सूचना अधिकारियों और अपील प्राधिकारियों के नाम और पदनाम एवं अन्‍य विवरण
  17. ऐसी अन्‍य सूचना जो निर्धारित की जाए

ऊपर

अध्‍याय I: संगठन, उसके कामकाज और कर्तव्यों के विवरण

मंगलूर रिफाइनरी एण्ड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड[MRPL], पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में पेट्रोलियम क्षेत्र में अनुसूची '' A '' मिनी रत्‍न CPSE है.  (एमआरपीएल की दूर दृष्टि और मिशन संबंधी बयान के लिए देखें  https://mrpl.co.in/vision-and-mission)

एमआरपीएल को कार्पोरेट पहचान संख्‍या (CIN): L23209KA1988GOI008959 के साथ पंजीकृत किया गया है.  कंपनी का पंजीकृत और कार्पोरेट कार्यालय, मुडपदव, कुत्‍तेतूर डाक घर, वाया काटीपल्‍ला, मंगलूर - 575 030, कर्नाटक में है.  (अधिक जानकारी के लिए देखें  https://www.mrpl.co.in/contact)

मंगलूर में रिफाइनरी एवं पेट्रोकेमिकल्स परियोजना स्‍थापित करने की खातिर हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) और इंडियन रेयॉन एण्‍ड इंडस्‍ट्रीस लि. (IRIL) के बीच संयुक्‍त उद्यम स्‍थापित करने के मक़सद से मंगलूर रिफाइनरी एण्‍ड पेट्रोकेमिकल्‍स लिमिटेड (MRPL) को वर्ष 1988 में स्‍थापित करते हुए भारतीय कंपनी अधिनियम, 1956 के अधीन निगमित किया गया.   लेकिन, ONGC ने IRIL के शेयर खरीदे थे और इस तरह से एमआरपीएल, ONGC की सहायक कंपनी बनी.  (अधिक जानकारी के लिए देखें  https://mrpl.co.in/history)

कंपनी की अभिदत्‍त शेयर पूँजी रु.1752.67 करोड़ है. शेयरों को BSE / NSE पर सूचीबद्ध कर उसमें सक्रिय रूप से लेन-देन किया जाता है. कंपनी में ONGC का शेयरधारण 71.62% इक्विटी है, HPCL के 16.96% इक्विटी शेयर हैं जब कि शेष इक्विटी शेयर सार्वजनिक ने खरीदे हैं.  (अधिक जानकारी के लिए देखें  https://mrpl.co.in/profile)

एमआरपीएल, कर्नाटक राज्‍य (भारत) के दक्षिण कन्‍नड जिले में मंगलूर शहर के उत्तरी भाग में एक खूबसूरत पहाड़ी इलाके में बसा है.   15 दशलक्ष मेट्रिक टन रिफाइनरी का डिज़ाइन बहुमुखी है जिसमें जटिल गौण प्रसंस्‍करण यूनिटें हैं और ऐसा उत्कृष्ट लचीलापन है जिसके चलते विभिन्‍न API के क्रूड का प्रसंस्‍करण किया जाता है, नतीजतन गुणवत्‍ता से परिपूर्ण विभिन्‍न प्रकार के उत्‍पाद बनाए जाते हैं.  (अधिक जानकारी के लिए देखें  https://mrpl.co.in/manufacturing-facilities)

एमआरपीएल, स्‍थानीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजार के लिए विभिन्‍न प्रकार के उत्‍पाद बनाता है. निर्दिष्‍ट ग्राहकों के अनुकूल उत्‍पाद भी बनाए जाते हैं.  (अधिक जानकारी के लिए देखें  https://mrpl.co.in/mktproducts)

एमआरपीएल, तीनों तेल मार्केटिंग कंपनियों जैसे इंडियन ऑइल कार्पोरेशन, हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन और भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन को अपने उत्‍पादों की आपूर्ति करता है. इनके अलावा, एमआरपीएल के उत्‍पाद, मंगलूर-हासन-बेंगलूर पाइपलाइन (MHBPL) के जरिए बेंगलूर और हासन भेजे जाते हैं.  एमआरपीएल, भारत में ATF, FO और गंधक का सब से बड़ा निर्यातकर्ता भी है.  (अधिक जानकारी के लिए देखें  https://mrpl.co.in/Marketing)

ऊपर

एमआरपीएल की प्रबंध व्‍यवस्‍था, निदेशक मंडल द्वारा की जाती है.  संगठन के प्रमुख हैं अध्‍यक्ष (ONGC के CMD) और कंपनी के CEO है, उसके प्रबंध निदेशक.  बोर्ड में शामिल हैं, पूर्णकालिक निदेशक जिनको कार्यात्‍मक निदेशक - निदेशक (रिफाइनरी) और निदेशक (वित्‍त) भी कहा जाता है.  इसके अलावा, बोर्ड पर, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के जरिए भारत सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले अंशकालिक निदेशक और अंशकालिक स्‍वतंत्र निदेशक हैं.  इन सभी निदेशकों का नामांकन, भारत सरकार द्वारा किया जाता है.  (अधिक जानकारी के लिए देखें  https://mrpl.co.in/bod)

संगठन का दैनंदिन कामकाज संभालने की खातिर निदेशक मंडल की मदद करने के लिए समूह महा प्रबंधक, मुख्‍य महा प्रबंधक और अन्‍य अधिकारी/कर्मचारी हैं.  संगठनात्‍मक चार्ट देखने के लिए यहां क्लिक् करें.

 

अध्‍याय II: अधिकारियों और कामगारों के अधिकार और कर्तव्‍य

एमआरपीएल, एक वाणिज्यि‍क संगठन है और अधिकारियों एवं कामगारों को, संगठन का व्यावसायिक प्रचालन करने के लिए नियुक्त किया जाता है.  तय किए गए कर्तव्‍य निभाते समय, तमाम कर्मचारियों से अपेक्षा की जाती है कि वे, मैनुअलों में दिए गए अनुदेशों सहित कानून के लागू प्रावधानों एवं प्रवृत्त नियमों एवं विनियमों का अनुपालन करें.

एमआरपीएल के अधिकारियों और कामगारों के अधिकार और कर्तव्‍य, ख़ास तौर से कंपनी अधिनियम, 2013 के प्रावधानों और प्रत्‍येक व्‍यक्ति का प्रचालन क्षेत्र, कार्य वर्णन, नियुक्ति के नियम एवं शर्तें और अधिकारों का प्रत्‍यायोजन, प्राधिकारियों का प्रत्‍यायोजन निर्दिष्‍ट करने वाले विभिन्‍न मैनुअलों और यथा निर्दिष्‍ट सामग्री संबंधी मैनुअल के आधार पर तय किए गए हैं.  (गोपनीय (दस्‍तावेज)

क्रम सं.

पदनाम

अधिकार एवं कर्तव्‍य

1

अध्‍यक्ष

ऑयल एण्‍ड नेचुरल गैस कार्पोरेशन (ONGC) के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एमआरपीएल के अध्‍यक्ष हैं.

2

प्रबंध निदेशक
(एक)

कंपनी के CEO, सामान्‍य अधीक्षण, निर्देश

कंपनी के कामकाज का प्रबंधन

कंपनी के समग्र प्रमुख

3

निदेशक (रिफाइनरी)
(एक)

MD की मदद करना
कंपनी के प्रचालन और अनुरक्षण के समग्र प्रभारी बोर्ड सदस्‍य

4

निदेशक (वित्‍त)
(एक)

M.D. की मदद करना

लेखा परीक्षा को छोड़कर कंपनी के वित्‍तीय कामकाज के समग्र प्रभारी.

बोर्ड सदस्‍य

5

समूह महा प्रबंधक (चौदह)

MD / D (F) की मदद करना.

प्रभाग के कार्यात्‍मक अध्‍यक्ष

प्रशासनिक/मंत्रालय के तमाम कामकाज का समग्र पर्यवेक्षण

संबद्ध विभाग के कामकाज पर निगरानी रखना.

6

मुख्‍य महा प्रबंधक (इकत्तीस)

जहां कहीं पद हो, समप्र की मदद करना
विभाग का स्‍वतंत्र अध्‍यक्ष.  समग्र रूप से विभाग का पर्यवेक्षण करना और उस पर निगरानी रखना.

7

कंपनी सचिव
(एक)

सांविधिक पद, निदेशक मंडल के सचिव के रूप में कामकाज, बोर्ड के कामकाज की देखभाल करना.
कंपनी कानून संबंधी अपेक्षाओं की पूर्ति सुनिश्चित करना तथा सेबी के साथ पर्यवेक्षण एवं समन्‍वय करना.

8

महा प्रबंधक
(तिरपन)

संबंधित मुख्‍य महा प्रबंधकों की मदद करना.
अनुभाग का कार्यात्‍मक अध्‍यक्ष, संबंधित अनुभाग का पर्यवेक्षण कर उस पर निगरानी रखना.

9

उप. महा प्रबंधक
(पैंतालीस)

मप्र की मदद करना.
विभागाध्यक्ष के अनुदेशों का अनुपालन सुनिश्चित करना.

10

मुख्‍य प्रबंधक
(पचहत्तर)

उमप्र/मप्र की मदद करना.
विभागाध्यक्ष के अनुदेशों का अनुपालन सुनिश्चित करना.


ऊपर

अध्‍याय III:पर्यवेक्षण और जिम्मेवारी सहित निर्णय लेने की प्रक्रिया में अपनाई गई क्रियाविधि

कंपनी का समग्र प्रबंधन, कंपनी के निदेशक मंडल के हवाले किया गया है.  कंपनी के अंदर उच्चतम निर्णय लेने का अधिकार, निदेशक मंडल को है.

कंपनी अधिनियम, 2013 के प्रावधानों के अनुसार, कुछ मामलों में, सामान्‍य बैठक में कंपनी के शेयरधारकों का अनुमोदन लेना पड़ेगा.  इसी प्रकार, सार्वजनिक उद्यम विभाग के दिशानिर्देशों के अनुसार, कुछ मामलों में, नियंत्रक कंपनी, ऑयल एण्‍ड नेचुरल गैस कार्पोरेशन लिमिटेड का अनुमोदन लेना पड़ेगा.

निदेशक मंडल, कंपनी के शेयरधारकों के प्रति जिम्मेवार है जो कंपनी के अंतिम प्राधिकारी हैं.  , एक केंद्रीय सरकारी क्षेत्र का प्रतिष्‍ठान (CPSE) होने के नाते, एमआरपीएल, कंपनी का निदेशक मंडल, भारत सरकार के प्रति भी जिम्‍मेदार है.

कंपनी के CEO हैं, प्रबंध निदेशक, जिनको समर्थन देंगे, कार्यात्‍मक निदेशक, वरिष्ठ कार्यपालक और अन्‍य अधिकारी एवं कंपनी के स्‍टाफ.  निदेशक मंडल ने, प्र.नि. / कार्यात्‍मक निदेशकों एवं अधिकारों के प्रत्‍यायोजन के जरिए बनाई गईं समितियों को अधिकारों का प्रत्‍यायोजन किया है.  जो अधिकार न दिए गए हों उनका प्रयोग, निदेशक मंडल द्वारा, कंपनी अधिनियम, 2013 के प्रतिबंधों एवं प्रावधानों के अधीन किया जाता है.

पर्यवेक्षण एवं जिम्मेवारी का चैनल, परिभाषित संगठन संरचना के अनुसार बनाया गया है.

ऊपर

अध्‍याय IV: कामकाज निभाने के लिए तय किए गए मानदंड

समग्र संगठनात्‍मक कामकाज, उचित स्‍तर पर प्रत्‍यायोजित अधिकार पर और प्रत्‍येक प्राधिकारी को दिए गए प्राधिकार पर चलता है.  मैनुअल के रूप में प्रलेखित कई अनुदेश बनाए गए हैं जिनके लिए निदेशक मंडल ने अपना अनुमोदन दिया है जिससे कि संगठन के अधिकारी अपना कामकाज निभा सकें.  वित्‍तीय वर्ष के लिए लक्ष्‍य, निर्दिष्‍ट किया जाता है.

संबद्ध विभागों और केंद्रीय सतर्कता आयोग, केंद्रीय सूचना कमीशन के जरिए भारत सरकार द्वारा समय-समय पर जारी किए गए दिशानिर्देशों का भी पालन किया जाता है.

केंद्रीय सतर्कता आयोग द्वारा जारी दिशानिर्देश, सेबी, शेयर बाजार के लिस्टिंग संबंधी करारनामे भी, कामकाज का निर्वाह करने में सहायक होते हैं.


ऊपर

अध्‍याय V: कंपनी में अथवा उसके नियंत्रण में रखे गए अथवा अपना कामकाज निभाने की खातिर कर्मचारियों द्वारा प्रयुक्‍त नियम, विनियम, अनुदेश, मैनुअल और रेकॉर्ड.

अपना कामकाज निभाते समय कंपनी कर्मचारियों द्वारा प्रयुक्‍त महत्‍वपूर्ण आंतरिक नियम, विनियम, मैनुअल और रेकॉर्ड, यहां नीचे दिए गए हैं:

  • वार्षिक रिपोर्ट
  • व्‍यापारी/वितरक का चयन करने संबंधी दिशानिर्देश और उससे संबंधित चयन दस्‍तावेज
  • डीलरशिप/डिस्ट्रिब्‍यूटरशिप संबंधी करारनामे
  • भूमि पट्टा संबंधी क़रारनामे
  • लाइसेंस - कारखाना / प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड
  • अधिकारों का प्रत्‍यायोजन और प्राधिकार का प्रत्‍यायोजन
  • प्रत्‍येक प्रचालन यूनिटों के लिए प्रचालन मैनुअल
  • सामग्री प्रबंधन संबंधी मैनुअल
  • क्रय आदेश / ठेके
  • अग्नि संबंधी मैनुअल
  • संरक्षा संबंधी मैनुअल
  • ट्रेड मार्क का पंजीकरण
  • कर्मचारियों के आचरण, मुआवजे और फायदों, निष्‍पादन प्रबंधन आदि से संबंधित विभिन्‍न मैनुअल आदि.

 

ऊपर

अध्‍याय VI: कंपनी द्वारा अथवा उसके नियंत्रण के अधीन रखे गए विभिन्‍न श्रेणी के दस्‍तावेजों का विवरण

अध्‍याय V में दिए गए विभिन्‍न दस्‍तावेज, कामकाज निर्दिष्‍ट हैं.  कुछ मैनुअलों का उपयोग, गोपनीयता संबंधी खंड के कारण प्रतिबंधित है जिसकी सार्वजनिक संवीक्षा करना संभव नहीं है.  नीचे उल्लिखित मैनुअल प्रतिबंधित हैं जिनकी सार्वजनिक संवीक्षा करना संभव नहीं है.  अपना व्यवसाय बढ़ाने की खातिर, इसी प्रकार का प्रतिबंध, एमआरपीएल द्वारा व्यापारियों / वितरकों / जमींदारों के साथ किए गए विभिन्‍न ठेकों पर भी लागू होता है.

  • बोर्ड की बैठक और सामान्‍य बैठकों से संबंधित दस्‍तावेज (कंपनी सचिव, इन दस्‍तावेजों के अभिरक्षक हैं).
    • बोर्ड बैठक की कार्यसूची संबंधी कागज़ात.
    • निदेशक मंडल की बैठकों के कार्यवृत्‍त की पुस्तिका.
    • बोर्ड की उप-समितियों की कार्यसूची संबंधी कागज़ात.
    • मंडल की उप-समितियों की बैठकों के कार्यवृत्‍त की पुस्तिका.
  • डीलरशिप/डिस्ट्रिब्‍यूटरशिप संबंधी करारनामे
  • व्‍यापारी/वितरक का चयन करने संबंधी दिशानिर्देश और उससे संबंधित चयन दस्‍तावेज
  • भूमि पट्टा संबंधी क़रारनामे
  • अधिकारों का प्रत्‍यायोजन और प्राधिकार का प्रत्‍यायोजन
  • प्रत्‍येक प्रचालन यूनिटों के लिए प्रचालन मैनुअल
  • उत्‍पादन और उत्‍पादों के प्रेषण से संबंधित सूचना सहित दस्‍तावेज.
  • कार्यान्वित और कार्यान्वयन के अधीन परियोजनाओं की विस्‍तृत तकनीकी-आर्थिक व्यवहार्यता रिपोर्ट
  • प्रौद्योगिकी के आपूर्तिकर्ताओं और प्रक्रिया लाइसेंसकर्ताओं के साथ करारनामा
  • परियोजना सलाहकारों आदि के साथ करारनामा
  • शेयरधारकों के साथ करारनामा
  • क्रूड तेल की खरीदारी और उसके परिवहन आदि के लिए करारनामा/एमओयू
  • सामग्री प्रबंधन संबंधी मैनुअल
  • अग्नि संबंधी मैनुअल
  • संरक्षा संबंधी मैनुअल
  • सुरक्षा संबंधी नीतियां, सूचना और मैनुअल
  • कर्मचारियों के आचरण, मुआवजे और फायदों, निष्‍पादन प्रबंधन से संबंधित विभिन्‍न मैनुअल आदि.

 

गंभीरता संबंधी खंड लागू करने के बाद आरटीआई अधिनियम 2005 के प्रावधानों के तहत नीचे उल्लिखित मैनुअलों / ठेकों की, सार्वजनिक द्वारा संवीक्षा करने की अनुमति दी जाए.

  • कंपनी के बहिर्नियम और अंतर्नियम
  • लाइसेंस - औद्योगिक / कारखाना / प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड
  • ट्रेड मार्क / पंजीकरण
  • क्रय आदेश / ठेके
  • वार्षिक रिपोर्ट
  • तिमाही वार्षिक परिणामों का विवरण

 

ऊपर

अध्‍याय VII: नीति बनाने अथवा उसके कार्यान्वयन के सिलसिले में सार्वजनिक सदस्‍यों के साथ परामर्श करने के लिए की गई व्‍यवस्‍था के विवरण

एमआरपीएल, एक वाणिज्यि‍क संगठन है जो क्रूड तेल का परिष्करण कर तैयार एवं संबद्ध उत्‍पादों को बेचता है और इसके लिए कोई औपचारिक व्‍यवस्‍था अथवा समिति नहीं है जिसमें सार्वजनिक, एमआरपीएल की गतिविधियों में नीतियां बनाने में भाग ले सकते हैं.

लेकिन, एमआरपीएल में, ग्राहक के संतोषपर्यंत सेवा में सुधार करने के लिए ग्राहकों से फ़ीडबैक हासिल करने का तंत्र मौजूद है.


ऊपर

अध्‍याय VIII : भाग बनने अथवा सलाह देने के प्रयोजन से गठित दो या उससे अधिक व्‍यक्तियों समेत बोर्ड, परिषदों, समितियों और अन्‍य निकायों से  संबंधित और  इस बारे में कि क्‍या बोर्डों, परिषदों, समितियों और अन्‍य निकायों की बैठकों में सार्वजनिक भाग ले सकते हैं या नहीं अथवा इन बैठकों के कार्यवृत्‍त तक सार्वजनिक की पहुंच है या नहीं, विवरण

शीर्ष स्‍तर पर एमआरपीएल की बागडोर निदेशक मंडल के हाथ में होती है.  बोर्ड ने कई उप-समितियां बनाई हैं.

ऊपर उल्लिखित निकायों की बैठकों/रेकॉर्डों/कार्यवृत्‍त तक सार्वजनिक की पहुंच नहीं है.  लेकिन संगठन और/उसके प्रबंधन के बारे में लिए गए ख़ास फ़ैसलों के बारे में, देश के लागू कानूनों के तहत यथा अपेक्षित तरीके से सांविधिक प्राधिकारियों और साथ ही सार्वजनिक को सूचित किया जाता है.

(अधिक जानकारी के लिए 22/10/2019 को अद्यतन बनाई गई बोर्ड समितियों की सूची पर क्लिक् करें)

ऊपर

अध्‍याय IX: अधिकारियों और कामगारों की डायरेक्‍टरी

मार्च 2019 को एमआरपीएल में कुल 1,943 कर्मचारी कार्यरत थेइनका विवरण निम्‍नानुसार है:

समूह

कर्मचारियों की कुल संख्‍या

कामगार कर्मचारियों की संख्‍या

प्रबंधन

873

33

गैर-प्रबंधन

1060

95

कुल

1943

128

 

अधिकारियों और कर्मचारियों की डायरेक्‍टरी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक् करें:

 

ऑनलाइन पूछताछ/शिकायतों/सुझावों/फ़ीडबैक के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक् करें:

 

पत्राचार करने की खातिर ई-मेल पते के लिए देखें:

  • ई-मेल:mrplmlr(at)mrpl[dot]co[dot]in  किसी सामान्‍य पूछताछ संबंधी सुझावों/फ़ीडबैक संबंधी शिकायतों के लिए
  • ई-मेल:investor(at)mrpl[dot]co[dot]in  निवेशकर्ता शिकायत निवारण के लिए
  • ई-मेल:gsthelpdesk(at)mrpl[dot]co[dot]in GST हेल्‍प डेस्‍क के लिए
  • ई-मेल:recruit(at)mrpl[dot]co[dot]in  करियर/भर्ती संबंधी पूछताछ के लिए
  • ई-मेल:salesmang(at)mrpl[dot]co[dot]in  विक्रय कार्यालय के लिए
  • ई-मेल:pp1(at)mrpl[dot]co[dot]in  पेट्रोकेमिकल्‍स - पॉलीप्रॉपीलीन के लिए
  • ई-मेल:registration_itd(at)mrpl[dot]co[dot]in  अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड डेस्‍क पूछताछ के लिए
  • ई-मेल:cvo(at)mrpl[dot]co[dot]in  सतर्कता हेल्‍पलाइन के लिए

 

ऊपर

अध्‍याय X: मुआवजा प्रणाली सहित अधिकारियों और कामगारों के मासिक पारिश्रमिक का विवरण

 

अधिकारियों का पारिश्रमिक, सार्वजनिक उद्यम विभाग के निदेशानुसार तय किया जाता है.  कामगारों को मुआवजा, मान्‍यता प्राप्‍त यूनियनों के साथ बातचीत के जरिए तय किया जाता है.  न्‍यूनतम और अधिकतम वेतन-मान सूचित करने वाली अधिकारियों और कामगारों की मासिक वेतन संरचना इस प्रकार है:

प्रबंधन ग्रेड - अधिकारियों का वेतन-मान

ग्रेड

पदनाम

वेतन-मान (रु.) 

01-01-2017 से

H2

समूह महा प्रबंधक

120000-280000

H

मुख्‍य महा प्रबंधक

120000-280000

G

महा प्रबंधक

120000-280000

F

उप. महा प्रबंधक

120000-280000

E

मुख्‍य प्रबंधक

100000-260000

D

वरिष्ठ प्रबंधक

90000-240000

C

प्रबंधक

80000-220000

B

सहायक प्रबंधक

70000-200000

A

कार्यपालक / इंजीनियर

60000-180000

गैर प्रबंधन ग्रेड के कर्मचारियों का वेतन-मान

ग्रेड

पदनाम

पूर्व संशोधित वेतन-मान (रु.) *

S1

सहायक पर्यवेक्षक / सहायक फोरमन

20000-49200

JM1/TS1

वरिष्ठ अधिकारी / अधिकारी A

16000-43700

JM2/TS2

वरिष्ठ / अधिकारी B

14800-40500

JM3/TS3

कनिष्‍ठ अधिकारी/सहायक अधिकारी

13800-38500

JM4/TS4

वरिष्ठ सहायक/तकनीकी सहायक A/केमिस्‍ट/फायरमैनA

12800-35000

JM5/TS5

सहायक/तकनीकी सहायक B/कनिष्‍ठ केमिस्‍ट/फायरमैनB

11900-32000

JM6/TS6

कनिष्‍ठ सहायक/तकनीकी सहायक C/प्रयोगशाला सहायक /फायरमैनC

10500-24500

* 01-01-2017 से वेतन-मान में संशोधन करने की खातिर बातचीत चल रही है.

ऊपर

अध्‍याय XI: बजट आबंटन और व्‍यय

कंपनी के पूंजीगत व्‍यय बजट के लिए बोर्ड से अनुमोदन मिलता है.  पूंजीगत व्‍यय, अनुमोदित बजट के आधार पर किया जाता है.
पूंजीगत बजट संबंधी व्‍यय के वर्ष-वार ब्‍यौरे निम्‍नानुसार हैं:

वर्ष

व्‍यय (रु/करोड़)

2011-12

3915.42

2012-13

2111.55

2013-14

1448.74

2014-15

2747.36

2015-16

1550.13

2016-17

616.40

2017-18

1281.76

2018-19

1072.32

आय-व्‍यय के ब्‍यौरे (लिंक  https://mrpl.co.in/financials)

 

ऊपर

अध्‍याय XII : आबंटित रकम सहित उपदान कार्यक्रमों का क्रियान्‍वयन करने का तरीका और इन कार्यक्रमों के हिताधिकारियों के ब्‍यौरे

एमआरपीएल, कोई उपदान कार्यक्रम नहीं चलाता है.

ऊपर

अध्‍याय XIII : दी गई रियायत, परमिट अथवा प्राधिकार के प्राप्‍तकर्ताओं के विवरण

लागू नहीं

ऊपर

अध्‍याय XIV: इलेक्‍ट्रॉनिक रूप में उपलब्‍ध अथवा रखी गई सूचना के ब्‍यौरे

इलेक्‍ट्रॉनिक रूप में नीचे उल्लिखित सूचना, यहां उपलब्‍ध है  www.mrpl.co.in

 

ऊपर

अध्‍याय XV : सार्वजनिक के उपयोगार्थ पुस्‍तकालय अथवा रीडिंग रूम के कार्य समय सहित सूचना प्राप्‍त करने की दिशा में नागरिकों को उपलब्‍ध सुविधाओं के विवरण

एमआरपीएल में सार्वजनिक के उपयोगार्थ कोई पुस्‍तकालय/रीडिंग रूम नहीं है.  ल‍ेकिन एमआरपीएल और उसकी व्यावसायिक यूनिटों के बारे में सूचना उसके वेबसाइट www.mrpl.co.in.  पर उपलब्‍ध है
RTI अधिनियम और उसके कार्यान्वयन के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए अधिकारियों को प्रशिक्षण पर भेजा जाता है.  जब कभी अवसर मिले, अधिकारियों को RTI प्रशिक्षण पर भेजा जाता है.

 

अकसर पूछे गए सवाल - RTI:

प्र1) मैं RTI अधिनियम के अधीन सूचना कैसे पा सकता हूँ?
भारत का कोई भी नागरिक, जो सार्वजनिक प्राधिकरण से सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के अधीन कोई सूचना प्राप्‍त करना चाहे, लिखित रूप में अथवा इलेक्‍ट्रॉनिक माध्‍यम से (https://rtionline.gov.in)अंग्रेजी, हिन्‍दी अथवा कन्‍नड में दरख्‍वास्‍त और साथ ही रु.10/- का निर्धारित शुल्‍क, केंद्रीय सार्वजनिक सूचना अधिकारी, एमआरपीएल, डाक घर कुत्‍तेतूर, मंगलूर - -575030 को नीचे उल्लिखित ब्‍यौरे के साथ भेज सकता है:

  1. नाम
  2. टेलीफोन संख्‍या के साथ डाक का पूर्ण पता (ई-मेल, कोई हो तो)
  3. भुगतान का सबूत (शुल्‍क माफ़ किया गया हो तो BPL प्रमाणपत्र)
  4. मांगी गई सूचना (कृपया निर्दिष्‍ट करें)
  5. भेजा गया दिनांक
  6. आवेदक के हस्‍ताक्षर

 

प्र2) क्‍या RTI के अधीन आवेदन करने के लिए कोई फ़ार्म है?
बहरहाल. एमआरपीएल ने, RTI अधिनियम के अधीन सूचना मांगने के लिए कोई फ़ार्म निर्धारित नहीं किया है.  कोई भी नागरिक, शुल्‍क और अपेक्षित सूचना के साथ बस लिखित रूप में दरख्‍वास्‍त कर सकता है.

प्र3) RTI के अधीन सूचना मांगने के लिए भुगतान किस तरह से किया जा सकता है?
ऑनलाइन आवेदन के मामले में भुगतान RTI ऑनलाइन में  https://rtionline.gov.in पर किया जा सकता है. मुद्रित प्रतिलिपि के मामले में, एमआरपीएल को नीचे उल्लिखित तरीके से भुगतान किया जा सकता है:

  1. मांग ड्राफ्ट
  2. बैंकर चेक
  3. भुगतान आदेश
  4. भारतीय डाक आदेश (IPO)
    • जो मंगलूर रिफाइनरी एण्ड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड के पक्ष में मंगलूर में देय हो
    • किसी दूसरे तरीके से भुगतान प्राप्‍त नहीं किया जाएगा

 

प्र4) अगर एमआरपीएल में उपलब्‍ध दस्‍तावेजों/सूचना की फोटो कॉपी चाहे तो मैं क्‍या करूँ ?
अगर दस्‍तावेजों की प्रतिलिपि चाहे तो दरख्‍वास्‍त करने वाले को, मांगी गई सूचना के लिए अगर कोई अतिरिक्‍त शुल्‍क जमा करना पड़े तो (RTI अधिनियम, 2005 की धारा 7(3) के अनुसार) उसकी सूचना दी जाएगी और शुल्‍क अदा करने के बाद सूचना दी जाएगी.  लागू दर निम्‍नानुसार हैं:

  1. बनाए गए अथवा कॉपी किए गए पृष्‍ठ ( A4 अथवा A3 आकार का पेपर) के प्रत्‍येक पार्श्‍व के लिए रु.2
  2. बड़े आकार के पेपर के मामले में वास्‍तविक शुल्‍क अथवा लागत की कीमत
  3. नमूनों अथवा मोड्स के मामले में वास्‍तविक लागत अथवा कीमत; और
  4. रेकॉर्डों का सत्‍यापन करने के लिए, पहले घंटे के लिए कोई शुल्‍क नहीं; और बाद में प्रत्‍येक घंटे (अथवा उसके भाग) के लिए पूर्वदत्‍त रु.5/- का शुल्‍क
  5. डिस्‍क अथवा फ्लॉपी: रु.50/- प्रति डिस्‍क अथवा फ्लॉपी
  6. पेन्‍न ड्राइव: वास्‍तविक लागत
  7. मुद्रित रूप में सूचना उपलब्‍ध कराने के लिए ऐसे प्रकाशन के लिए तय की गई कीमत अथवा प्रकाशन की फोटो कॉपी निकालने के लिए रु.2/- प्रति पृष्‍ठ.

 

प्र5) अगर मुझे कोई जवाब न मिला तो?

  1. सामान्‍यत: सूचना, एमआरपीएल में RTI आवेदन पत्र प्राप्‍त हुए 30 दिनों के अंदर भेजी जाती है. लेकिन अगर आपको कोई जवाब न मिला तो आप अपनी पहली अपील प्रथम अपील प्राधिकारी, एमआरपीएल, -बेंगलूर- 560010 को पेश कर सकते हैं.
  2. अगर आपको पहली अपील का जवाब न मिला तो आप दूसरी अपील, केंद्रीय सूचना आयोग, सीआई भवन, बाबा गंगनाथ मार्ग, मुनिर्का, नई दिल्‍ली--110067 को पेश कर सकते हैं.

केंद्रीय सूचन आयोग के वेबसाइट से अन्‍य FAQs के लिंक.  (देखें https://cic.gov.in/faq)

प्र6) सुविधा का कार्य समय क्‍या है?
एमआरपीएल का कार्य समय है प्रात: 9:00 से  अपराह्न 5:15 बजे, एमआरपीएल मंगलूर कार्यालय आने के इच्छुक किसी भी व्‍यक्ति को संबद्ध अधिकारी से पूर्व समय लेना पड़ेगा और विज़‍िटर पास के लिए अपना नाम https://radprod.mrpl.co.in/MRPL/के जरिए दर्ज कराना होगा.

ऊपर

अध्‍याय XVI: केंद्रीय सार्वजनिक सूचना अधिकारियों और अपील प्राधिकारियों के नाम और पदनाम एवं अन्‍य विवरण

सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 की धारा 5(1) और (2) के प्रावधानों के अनुसार, कंपनी ने नीचे उल्लिखित अधिकारियों को क्रमश: केंद्रीय सहायक सार्वजनिक सूचना अधिकारी, केंद्रीय सार्वजनिक सूचना अधिकारी और प्रथम अपील प्राधिकारी, नोडल अधिकारी, पारदर्शिता अधिकारी के रूप में नामोद्दिष्ट किया है:-

नाम

पदनाम

कार्यभार संभाला

श्री आई.वी. मुरलीधरन
उमप्र (सुरक्षा)

CPIO
एमआरपीएल, डाक घर कुत्‍तेतूर
मंगलूर-575030
0824- 2882194
ivm(at)mrpl[dot]co[dot]in 

06/08/2019
मंगलूर में केंद्रीकृत
 

श्री ए एल रफ़ीक मोइ‍दीन
मप्र (कानून)

प्रथम अपील प्राधिकारी
एमआरपीएल, बेंगलूरु कार्यालय
KSSIDC A O भवन के सामने,
राजाजीनगर, बेंगलूरु-560010
080- 22642220
alrafeeq(at)mrpl[dot]co[dot]in

06/08/2019
 

श्री प्रफुल मोहन,
मुप्र(विधि)
 

पारदर्शिता अधिकारी
एमआरपीएल, डाक घर कुत्‍तेतूर
मंगलूर-575030
0824- 2883290
prafulmohan(at)mrpl[dot]co[dot]in

06/08/2019
 

श्री बी रमेश कुमार
मुमप्र(मासं)
 

नोडल अधिकारी
एमआरपीएल, डाक घर कुत्‍तेतूर
मंगलूर-575030
0824- 2882103
rkbodigadda(at)mrpl[dot]co[dot]in

06/08/2019
 

श्री ए के मिश्रा
प्रबंधक(प्रशासन)
 

CAPIO,
एमआरपीएल, कोर 8, 7वीं मंजिल
स्‍कोप कांप्‍लेक्‍स, लोधी रोड
नई दिल्‍ली-110003
011- 24306442
akmishra(at)mrpl[dot]co[dot]in

06/08/2019
 

श्री वेंकटकृष्‍णा
मुप्र (प्रशासन)
 

CAPIO
एमआरपीएल, बेंगलूरु कार्यालय
KSSIDC A O भवन के सामने,
राजाजीनगर, बेंगलूरु-560010
080- 22642205
venkatakrishna(at)mrpl[dot]co[dot]in

06/08/2019
 

 

इससे पहले : अपील प्राधिकारी (AA)/केंद्रीय सार्वजनिक सूचना अधिकारी (CPIO) (1.1.15 से)

नाम

पदनाम

कार्यभार संभाला

श्री पैट्रिक राजेश मिन्‍ज़
उमप्र (मासं)

CPIO
एमआरपीएल, मंगलूर,575030

06/07/2013 से
05/08/2019 तक

सुश्री लक्ष्मी एम. कुमारन्
समप्र (विपणन कं और ब्रांडिंग)

प्रथम अपील प्राधिकारी
एमआरपीएल, मंगलूर-575030

24/03/2017 से
05/08/2019 तक

श्री बी. संदीप नायक

प्रथम अपील प्राधिकारी
एमआरपीएल, मंगलूर - 575030

23/03/2017 से पहले

ऊपर

अध्‍याय XVII: कोई अन्‍य संबंधित जानकारी

  1. सहयोग:

नाम

संबंध

ओएनजीसी मंगलूर पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड

सहायक कंपनी

शेल्‍ल एमआरपीएल एविएशन फ्यूएल एण्‍ड सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड

संयुक्त उद्यम

मंगलम् रीटेल सर्विसेस लिमिटेड

संयुक्त उद्यम

  1. सार्वजनिक शिकायत निवारण तंत्र, CPGRAMS के जरिए चलाया जाता है (लिंक  http://www.pgportal.gov.in/)
  2. प्रक्रिया में योजनाओं / परियोजनाओं / कार्यक्रमों की सूची (लिंक  https://mrpl.co.in/new_projects)
  3. निगमित सामाजिक दायित्व (लिंकhttps://www.mrpl.co.in/csr)
  4. टेंडर (लिंकhttp://www.mrpl.co.in/tenders
  5. ई-टेंडर (लिंकhttp://www.tenderwizard.com/MRPL
  6. पेश किए गए आदेशों के ब्‍यौरे एमआरपीएल वेबसाइट पर प्रकाशित किए जाते हैं(लिंकhttps://mrpl.co.in/list_of_orders)
  7. एमआरपीएल वार्षिक रिपोर्ट, एमआरपीएल वेबसाइट पर प्रकाशित कीजाती हैं(लिंकhttps://mrpl.co.in/annual_report)
  8. RTI पर FAQ (लिंकhttps://www.mrpl.co.in/rti-act#faq)
  9. सी एण्‍ड एजी पैरा पर रिपोर्ट (लिंकhttps://www.mrpl.co.in/reports)
  10. RTI आवेदन पत्रों और प्रथम अपील संबंधी दरख्‍वास्‍तों की स्थिति: (लिंकhttps://www.mrpl.co.in/rtiapplications
  11. RTI ऑनलाइन पोर्टल (लिंकhttps://rtionline.gov.in)
  12. RTI अधिनियम (लिंकhttps://rti.gov.in/webactrti.htm)
  13. RTI वार्षिक रिपोर्ट (लिंकhttps://mrpl.co.in/rtianualreports
  14. मासं नीतियां (लिंक  https://www.mrpl.co.in/hr-policies)

ऊपर