सतर्कता के बारे में

एमआरपीएल, एक अनुसूची ‘ए’ मिनीरत्ना सीपीएसई और ओएनजीसी की सहायक कंपनी, दक्षिण कन्नगड़ क्षेत्र में मंगलूर शहर के उत्त्र एक मनोरम पहाड़ी क्षेत्र में स्थिरत एक आधुनिकतम ग्रासरूट रिफाइनरी है।

एक विश्व‍-स्तरीय र रिफाइनिंग एवं पेट्रोकेमिकल कंपनी बनने के साथ-साथ एमआरपीएल अपने ध्येय ‘कारोबार आचार तथा मूल्यों के उच्चततम मानकों को ग्रहण करना’’ हेतु प्रतिबद्ध है।

श्री राजीव कुशवाह, आईअीएस ने 2017 में एमआरपीएल के मुख्ये सतर्कता अधिकारी (सीवीओ) के रूप में पदभार ग्रहण किया और वर्तमान में एमआरपीएल के सतर्कता प्रशासन के प्रभारी है। श्री के. उपेन्द्र राव, उमप्र (सतर्कता) के नेतृत्वा में सतर्कता विभाग सीवीओ-एमआरपीएल को रिपोर्ट करता है। सतर्कता विभाग निजी क्षेत्र की पद्धतियों से सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयों की पारदर्शी पद्धतियों में सक्रिय रूप से संक्रमण करते हुए एमआरपीएल की कार्य-संस्कृ्ति को रूपांतरित करने में अग्रणी रहा है।

एमआरपीएल में सतर्कता विभाग कंपनी के कार्यकलापों के लगभग प्रत्येिक क्षेत्र में दूरगामी नीतिगत परिवर्तन लाने में सहायक रहा है जिसमें ई-भुगतान, ई-निविदा, वार्षिक संपत्तिर विवरणी का कंप्यू टरीकरण आदि प्रमुख है। विभाग द्वारा लाये गये परिवर्तनों ने न केवल प्रणाली सरल और कारगर बनाया है, बल्कि कंपनी को बचत के रूप में भारी फायदा भी पहुंचाया है।

एमआरपीएल कॉरपोरेट अभिशासन के मूल्यों तथा आचार की महत्ता को स्वीककार करता है और समझता है कि सतर्कता विभाग इष्ट तम परिणाम प्राप्तत करने के लिए अनिवार्यत: एक प्रबंधन कार्य है।

विभाग प्रणालियों / प्रक्रमों में अवरोधों / विलम्ब को कम करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करके सतर्कता प्रशासन में सुधार लाने के लिए और उसके द्वारा संगठन के कारोबार के संचालन में अधिक पारदर्शिता तथा त्वंरितता लाने के लिए सतत् प्रयास करता है। अपने कार्यकलापों के माध्यतम से सतर्कता विभाग कंपनी में भ्रष्टााचार की गुंजाइश को कम करने और पारदर्शिता, ईमानदारी, न्या‍य-निष्ठाप तथा सत्यगनिष्ठाष की संस्कृकति पैदा करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

सीवीओ – एमआरपीएल के अधीन एमआरपीएल – सतर्कता विभाग ने वर्ष 2015 तथा 2016 में एमआरपीएल की सहायक कंपनियों क्रमश: मेसर्स ओएमपीएल तथा मेसर्स शेल एमआरपीएल एविएशन फ्यूअल्स एंड सर्विसेज़ में सतर्कता प्रशासन का अधिरिक्ते कार्यभार भी संभाला है।

सीवीओ –एमआरपीएल :

1. श्री राजीव कुशवाह, आईटीएस : 2017 से आज की तारीख तक


सतर्कता विभाग प्रमुख :

1. श्री के. उपेन्द्र राव, उमप्र (सतर्कता), एमआरपीएल